Assam Ke Top 7 Festival

उत्तर पूर्वी भारत में Assam का महत्वपूर्ण स्थान है, जो अपनी अद्वितीय तरीके से वर्तमान दुर्गंध से अलग है। यहाँ की शुद्ध हवा, लंबी हरी फसलों वाली खेतों, या ऐसे लोग जो दूसरे युग से प्राप्त होने जैसे लगते हैं, सभी कुछ एक मानवीय महसूस वातावरण का निर्माण करते हैं, जो आपको लगता है कि आप यहाँ अपनी छुट्टियों में एक प्रकार के परीलोक में चले गए हैं। और इसमें और भी बढ़ावा देने के लिए कुछ समय-समय पर आने वाले त्योहार हैं, जो हर साल फसलों के मौसम में आते हैं, और चारों ओर रंग और ऊर्जा से सब कुछ बदल देते हैं। हालांकि सभी को बिहू के बारे में पता है, लेकिन असम के त्योहारों की स्थिति में इससे अधिक है, जिसमें प्रमुख अच्छा भोजन और व्यापारिक जगहों की तरह बड़ी खरीदारी का महसूस होता है। इसलिए, यहां हमने आपके अगली बार यहाँ यात्रा के दिशा-निर्देश के लिए 7 सर्वोत्तम की सूची तैयार की है, जब त्योहार का मौसम हो!

1. Karam Puja

Karam Puja Assam
Photo by Pankaj076, CC BY-SA 4.0

Assam को कृषि भूमि के रूप में दुनियाभर में जाना जाता है, और करम पूजा उस आजीविका का त्योहार है जो इसे मनाता है। यह अगस्त में शुभ पूर्णिमा की रातों में होता है, और इसमें एक कृषि भगवान को समर्पित किया जाता है जिसे माना जाता है कि वह किसान परिवारों से बुराई को दूर करता है और उनके खेतों में उच्च उत्पादकता लाता है। इसमें वह मिट्टी का बहुत आदर किया जाता है जिस पर फसलें उगाई जाती हैं।

2. Jonbeel Mela

Jonbeel Mela
Photo by Travelling Slacker, CC BY 2.0

Assam, भारत का जोनबील मेला पाँच सदियों से अधिक पुराना है, जिसे अहोम राजवंश के राजा द्वारा वर्तमान समय की राजनीति और मुद्दों पर चर्चा के लिए आयोजित किया गया था। यह पुरानी दुनिया की एक बहुत अच्छी खोई हुई परंपरा, बार्टर सिस्टम, को प्रदर्शित करता है, जहाँ आप उन वस्त्रों को उनके साथ बदलते हैं जो आपके पास हैं लेकिन आपके पास वह चीज़ नहीं है जो आप चाहते हैं। समाज के सभी सदस्य एक साथ आकर्षण मनाने के लिए आते हैं और यह एक मेला के रूप में बहुत रंगीन होता है।

3. Baishagu Festival

यह त्योहार बोडो जाति का प्रतीक है, जो अब लगभग लुप्त हो चुकी है और जिसके लिए ये क्षेत्र प्रसिद्ध है। यह अप्रैल में बंगाली नववर्ष के महीने में मनाया जाता है। बैशागु त्योहार में विश्वभर में प्रसिद्ध बिहू नृत्य को शामिल किया जाता है, जो पूरी तरह से स्थानीय है, और महिलाओं द्वारा बाड़े रंगीन साड़ियों में भारी दर्शकों के समक्ष नृत्य किया जाता है।

4. Ambubasi Mela

Ambubasi Mela
Photo by Vikramjit Kakati, CC BY-SA 3.0

अगर आप आज की दुनिया में शास्त्र और महिला मुद्दों को नियंत्रित करने वाले दो कारकों के संगम की चाहत रखते हैं, तो आपको इस मंदिर के त्योहार में मिलता है। यह हिंदू शक्ति या शक्ति देवियों को समर्पित 9 पूजा स्थलों में से एक है, जैसे डेलफी पर्वतों पर 9 यूनानी म्यूज़। अम्बुबासी मेला Assam के बहुत प्रसिद्ध कामाख्या मंदिर में मनाया जाता है और कई दिनों के दौरान उपरोक्त देवी के मासिक चक्र के दिनों का महत्व बताता है।

5. Rongker and Chomangkan Festivals

रोंग्केर और चोमांगकन त्योहारों को एक समय मनाया जाता है जब पंजाब और बंगाल जैसे आस-पास के भी विशेष अवसरों में खिलाड़ी जाती है, जैसे आधे बसंत के मौसम में। यह त्योहार कारबी जाति का है, जो इस Assam के हिस्से के लिए भी स्थानीय है। यह एक त्योहार है जिसमें कई लोग, भक्त उज्ज्वल गुलाबी रंगों के कपड़े पहनकर और सजीव छतरियों को लेकर सड़कों पर चलते हैं जब भीड़ की प्रस्था गुजरती है।

Read More :- Goa Ke Top 10 Most Popular Casino

6. Assam Tea Festival

अगर कृषि असमीयों के आजीविका का मुख्य स्तंभ है, तो चाय की खेती असमीयों की कृषि का मुख्य स्तंभ है। और यह त्योहार उस बहुत महत्वपूर्ण बिंदु का मनाता है। Assam चाय महोत्सव में दस्तावेज़ीकरण और मंच प्रस्तुतियों दोनों शामिल हैं। पहला हिस्सा वर्तमान उद्योग को सुधारने में संलग्न है, और बाद में महिलाएं सफेद साड़ियों में लाल किनारों के साथ नृत्य करती हैं और मनोरंजन करती हैं।

7. Bare Saharia Bhaona

“बारे सहारिया भाओना” विनोदी द्वारा लोक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करता है। नृत्य, नाटक, पाठ एवं संगीत जैसे विभिन्न माध्यमों के माध्यम से सुंदर मंचों पर, धार्मिक शास्त्रों या किस्सों के मार्गदर्शन से, सार्वजनिक भेदभाव के माध्यम से नैतिक और आध्यात्मिक संदेशों का प्रसार किया जाता है।

असम एक ऐसी भूमि है भारत में जहाँ संभवतः सबसे अधिक त्योहार हैं, और सभी वे इतने सरल हैं, और फिर भी इतने आनंददायक हैं, आप कभी सोचते हैं कि जादू कहाँ से आ रहा है, और फिर भी जानना नहीं चाहते। जब आप स्थानीय स्वाद में डूबे हुए अपनी छुट्टियाँ अपनी आँखों के सामने गुजारते हैं, तो आप खुद को भाग्यशाली सितारे समझते हैं कि आप यहाँ आए। शायद आप वापस जाने की सोच रहे हैं? मैं जरूर जाना चाहूंगा!

Leave a Comment